कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी? इस पर WHO ने अहम जानकारी दी

कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी? इस पर WHO ने अहम जानकारी दी

सेहतराग टीम

फिलहाल इस समय पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रही है। वहीं इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि अगले साल 2021 के मध्य से पहले कोरोना की वैक्सीन आने की उम्मीद नहीं है। साथ ही WHO ने कोरोना वैक्सीन को लेकर हो रहे रहे ट्रायल में प्रभावशीलता और सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया।

पढ़ें- कोरोना टेस्ट की गाइडलाइंस में बदलाव, अब जांच के लिए डॉक्टर की सिफारिश की जरूरत नहीं

WHO की प्रवक्ता मार्गारेट हैरिस ने बताया, वैक्सीन बनाने वाला कोई भी देश अब तक एडवांस ट्रायल में नहीं पहुंचा है। ऐसे में अगले साल मध्य से पहले तक व्यापक रूप से कोरोना की वैक्सीन की उपलब्धता की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण लंबा होगा, इसमें हमें देखने की जरूरत है कि ये कितनी सुरक्षित है, और कोरोना से कितना बचा सकती है। डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा कि अब तक के ट्रायल में किसी भी वैक्सीन ने कम से कम 50% के स्तर पर प्रभावशाली होने के 'स्पष्ट संकेत' नहीं मिले हैं।

जहां एक ओर WHO अगले साल कोरोना की वैक्सीन आने की बात कर रहा है। वहीं, रूस ने मानव परीक्षण के दो महीने से भी कम समय के बाद अगस्त में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी। जिससे कुछ पश्चिमी विशेषज्ञों ने इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता पर सवाल उठाए। वहीं अमेरिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और फाइजर इंक ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर के अंत तक एक टीका वितरण के लिए तैयार हो सकता है। यह 3 नवंबर को अमेरिकी चुनाव से ठीक पहले होगा, जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा दूसरा कार्यकाल जीतने पर मतदाताओं के बीच महामारी होने की संभावना है।

जिनेवा में एक यूएन ब्रीफिंग को हैरिस ने बताया, हम वास्तव में अगले साल के मध्य तक व्यापक टीकाकरण आने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण में अधिक समय लगाना चाहिए। क्योंकि हमें यह देखने की जरूरत है कि टीका वास्तव में कितना सुरक्षात्मक है और यह कितना सुरक्षित है।

 

इसे भी पढ़ें-

मास्क पहनने वालों को इन बातों का भी ध्यान रखना है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।